Tips for Hiring a best Marketing Company in Hindi.

एक marketing company को hire करना एक मुश्किल का काम है| जो आपको या तो सफलता दिला सकता है या फिर आपका पैसा और समय दोनों ख़राब करा सकता है| यंहा एक सवाल उत्पन होता है की आप एक अच्छी marketing company कैसे hire करे? इस Article में मेँ आपको कुछ ऐस tips दूंगा जिससे आप एक अच्छी marketing company को hire कर पाएंगे.

बहुत से business owners अपने daily के कामो में busy रहने की वजह से marketing के काम को सही से manage नहीं कर पाते| जिस कारण business owners को marketing की सम्पूर्ण जानकारी नहीं होती वंही Digital marketing companies को इस field में काफी knowledge होती है| एक अच्छी marketing company किसे business के marketing process को बेहतर बना सकती है लेकिन आप कैसे सुनिश्चित करेंगे की जिस marketing company को अपने hire किया है वह सही है?

Types of marketing companies.
Marketing company कई तरह की होती हैं| हर company की अपनी अपनी विशेषता होती हैं| में कुछ Marketing company के प्रकार निचे लिख रहा हूँ|

Marketing consultancy
Marketing कंसल्टेंसी जैसा की नाम से पता चल रहा हैं इस तरह की कंपनी आपके business को analysis करती हैं और आपकी ज़रूरत के हिसाब से आपको बताती हैं की आपको कैसे मार्केटिंग करनी है और कंहा invest करना है ताकि आप बेस्ट रिजल्ट हासिल कर सको |

Telemarketing
Telemarketing companies फोन पर आपके प्रोडक्ट या ब्रांड की मार्केटिंग करते हैं और आपको lead या orders दिलाने का प्रयास करते हैं| पिछले कुछ सालो में telemarketing काफी विकसित हुई हैं|

Digital marketing
ये agencies ​​आपकी website पर traffic बढ़ाने और आपको lead / orders दिलाने में आपकी मदद करती हैं। वे आपकी website पर traffic को बढ़ाने के लिए विभिन्न रणनीतियों जैसे कि search engine optimization (SEO) और paid मार्केटिंग(PPC) का उपयोग करते हैं। वे conversion rates और sales के आकार को बेहतर बनाने के लिए आपकी online branding और website को redesign कर सकते हैं ताकि आपकी website और ad campaign अधिक लाभ उत्पन्न करें।

Print marketing
Print marketing एजेंसी आपको market research करने में आपकी मदद कर सकती है और साथ ही print advertising जैसे pamphlet, banners and posters के द्वारा advertsing में सहयोग कर सकती है। इन सामग्रियों में अखबार या पत्रिका के विज्ञापन, ब्रोशर, पोस्टर और उत्पाद प्रदर्शन शामिल हो सकते हैं। वे आपसे यह भी अनुमान लगा सकते हैं कि उनसे अधिकतम profit प्राप्त करने के लिए print संसाधनों को कैसे वितरित किया जाए।

Market research
Market research firm, consultancy की तरह, अपनी ओर से मार्केटिंग नहीं करती हैं। इसके बजाय, ये एजेंसियां आपके brand या product के लिए data एकत्र करने और analyzing करने पर ज़ोर देती हैं। इसके data के आधार पर वे आपको बताते हैं की किस टाइप की marketing द्वारा आप ज़्यादा profit हासिल कर सकते हैं बिना market research और experience के marketing में लगने वाली cost को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन इन agencies द्वारा आप market research और data analysis के आधार पर कम निवेश में अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

How to choose a best marketing company.

Identify your goals.
Marketing company को hire करने से पहले अपने goal की पहचान करें| अगर आपकी कोई e -coomerce website है तो आपको goal होगा sales increase करना अगर आप कोइ service प्रोवाइड करते है तो आपको maximum lead चाहिए इस तरह से अपने goal की पहचान करें। आपके लक्ष्यों को समझना, जिन्हें key performance indicators (KPI) कहा जाता है, ये न केवल आपको एक मार्केटिंग कंपनी चुनने में मदद करेंगे बल्कि यह आपको जीवन भर सफलता को मापने में भी आपकी मदद करेगा।

Seek references and consider industry expertise.

इस पर्किर्या में अपने colleagues और फ्रेंड्स से marketing companies का references जिन्होंने उनकी services का use किया है और फिर उन लोगों की सूची बनाएं जो आपकी आवश्यकताओं से match करते हैं।

इसके अतिरिक्त, यदि और कोई marketing company उपलब्ध है जो आपकी जानकारी में हो इन सब की list बना लें|

Make a shortlist of candidates
इस पर्किर्या में उन companies को shortlist करें जो आपके goals को achieve करने में सहयोग कर सकते हो और उनका आपकी industry में experience भी हो | और उन companies का review भी check करें | और फिर इन companies से direct contact करें और उनसे कहें की आप अपने products या brand की मार्केटिंग करवाना चाहते हैं |

Ask for samples of work.
इस पर्किर्या में चयन की हुई companies से पिछले काम के कुछ नमूनों के लिए पूछें और उनके कामों का विश्लेषण करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको Web Development की आवश्यकता है, तो उनके पिछले ग्राहकों की website को देखने के लिए कहें। यदि आप चाहते हैं कि वे आपके सोशल मीडिया पर marketing हो, तो उन accounts के हैंडल के लिए पूछें जिन पर उन्होंने पहले काम किया हैं।

पिछले experience या काम के sample के आधार पर मार्केटिंग कंपनी के skills का विश्लेषण करें|

Review their own marketing.
मार्केटिन कमपनी आप के बिज़नेस के लिए कितना अच्छा काम कर सकती है इसका एक अच्छा तरीका यह भी है कि आप उस कंपनी की वेबसाइट और सोशल मीडिया एकाउंट्स को check करें साथ ही साथ उनके ग्राफिक्स और सामान्य ब्रांडिंग भी देखिये। यदि उनके digital properties professional और प्रभावी दिखते हैं, तो संभावना है, वे आपके व्यवसाय के लिए भी ऐसा कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आपको सवाल करना चाहिए कि क्या उनके पास वास्तव में marketing की अच्छी स्किल्स है।

“आम तौर पर, आपको एक मार्केटिंग कंपनी को काम पर रखने से बचना चाहिए, जिसमें अपनी खुद की एजेंसी के लिए मजबूत मार्केटिंग न हो, यदि वे अपने स्वयं के marketing में समय नहीं लगाते हैं, तो आप उनकी मार्केटिंग के माध्यम से अपनी कंपनी के बढ़ने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं?”

Consider online customer reviews.
यदि आप किसी मार्केटिंग कंपनी पर विचार कर रहे हैं, तो जांचें कि क्या उनके पास customer review या testimonial है जो उनकी विशेषज्ञता का समर्थन करती है। एक प्रतिष्ठित मार्केटिंग कंपनी के पास कई अच्छे reviews होते हैं और वे उन्हें अस्पष्ट करने की कोशिश नहीं करेंगे। यदि आपको बिल्कुल भी अच्छे reviews नहीं मिल पा रहे हैं, तो उस मार्केटिंग एजेंसी के साथ आगे बढ़ना जोखिम भरा काम हो सकता है।

Request a detailed service agreement.
फिर आप यह सुनिश्चित कर लें जो services वह provide करेंग वह सब कुछ आप समझ रहे हैं इसके लिए आप मार्केटिंग कंपनी से detailed service agreement का अनुरोध करके ऐसा कर सकते हैं। जो points आप समझ नही प् रहे तो उसके स्पष्टीकरण के लिए पूछें।

Sign a short-term contract and reassess regularly.
आप शुरू में लगभग 90 दिनों के छोटे कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करें और अपने goal को भी set करें की ओर फिर progress को समय समय पर चेक करें इसके लिए आप मार्केटिंग कंपनी से weekly या monthly रिपोर्ट माँगा सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपके द्वारा hire पर ली गई मार्केटिंग कंपनी उचित progress कर रही है, तो agreement को नवीनीकृत करने पर विचार करें। यदि नहीं, तो आप किसी और company को hire करें|

यदि कोई मार्केटिंग कंपनी आपको long-term contract पर हस्ताक्षर करने की कोशिश कर रही है, तो उनके तर्क के बारे में पूछें। आपकी requested services के आधार पर एक long-term contract अच्छी साबित हो सकती है। हालांकि, यदि कोई कंपनी long-term contract के पीछे practical need  को समझाने में असमर्थ या अनिच्छुक है, तो यह एक लाल झंडी हो सकती है कि वे आपको अपने फायदे के लिए ऐसा कर रहे हैं।

Leave a Comment